Desi Ande Khane Ke Fayde – देसी अंडे खाने के फायदे

इस लेख में हम जानेंगे देसी अंडा खाने के फायदे के बारे में और यह जानेंगे कि देसी अंडे में क्या पोषक तत्व होते है। Desi Ande Khane Ke Fayde और उनसे जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में बात करेंगे ।देसी मुर्गी के अंडे भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में खाया जाता है। देसी अंडे में शरीर के लिए आवश्यक सभी अमीनो एसिड उचित अनुपात में मौजूद रहता है। अंडे में विटमिन A ,विटमिन B12 ,विटमिन D तथा विटमिन E और फोलेट ,सेलेनियम ,कोलिन और अन्य खनिजों से भरपूर होता है।अंडे को हम कई तरह से खा सकते हैं, जैसे अंडे को उबाल कर , ऑमलेट बना कर , अंडा भुर्जी बना कर , ब्रेड में ऑमलेट बना कर आदि तरीको से

Desi Ande Khane Ke Fayde

 

Desi Ande Khane Ke Fayde – देसी अंडे खाने के फायदे

 

कैंसर रोगी भी करे इस्तेमाल :-

Desi Ande Khane Ke Fayde

देसी अंडे में मौजूद कॉलिन सामान्य कोशिका के कार्य करने के लिए महत्वपूर्ण होता है। जो कोशिकाओं की गतिविधियों उत्तेजित करता है। और कैंसर से पीड़ित होने से बचाता है। अंडे में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो आपके शरीर में कैंसर के विकास को रोकता है।

अंडे के पीले हिस्से में अमीनो एसिड-ट्रिप्टोफैन और टाइरोसिन नामक दो एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रचुर मात्रा में होते हैं,जो कैंसर से पीड़ित होने से बचाव करता है।

मांसपेशियों के निर्माण हेतु :-

देसी अंडे का सफेद हिस्सा एल्ब्यूमिन नामक प्रोटीन से भरपूर होता है। जो आपके शरीर में प्रोटीन के अवशोषण को बढ़ावा देता है। इससे आपकी मांसपेशियां बढ़ती हैं। तथा पहलवान और बॉडी बिल्डर्स भी देसी अंडे का सेवन करना पसंद करते हैं।

मस्तिष्क की क्षमता और याद्दाश्त बढ़ाए:-

मस्तिष्क की उपयुक्त कार्यशीलता के लिए विटामिन बी 12 आवश्यक होता है। इस तत्व की कमी से मस्तिष्क में संकुचन हो सकता है।जो मनोभ्रंश का एक प्रमुख कारण है।
ओमेगा -3 फैटी एसिड भी, मस्तिष्क की मात्रा में वृद्धि करने में मदद करते हैं. विटामिन डी भी मस्तिष्क के लिए बहुत लाभदायक होता है ।

गर्भावती महिलाओ के लिए लाभकारी:-

अंडे को प्रेगनेंसी के वक़्त खाना  एक स्वस्थ भोजन के रूप  माना जाता है।
यह (कोलिन भ्रूण) पेट में पल रहे बच्चे के मस्तिष्क के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और जन्म दोषों को रोकने में मदद करता है।यह जन्मजात बच्चे में मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को कम करने में मदद करता है।

आँखों की सुरक्षा और बढ़ाए आंखों की रोशनी :-

देसी अण्डे में ल्यूटिन और ज़ेक्सैथिन पाया जाता है,और इसमें कैरोटीनोइड स्पॉट को अध: पतन को रोकने में मोतियाबिंद के विकार के खतरे को कम करने में अत्यधिक फायदेमंद होता हैं।देसी अंडे में भी विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है जो आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने के लिए बहुत उपयोगी हैं।

अण्डा आखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में  और उन्‍हें सुंदर बनाए रखने में मदद करता हैं।

बालों को मुलायम और रेशमी करता है :-

अण्डे से बाल धोने से बालों की खूबसूरती बढ़ती है।देसी अंडे में मौजूद पोषक तत्व बालों को भी खूबसूरत बनाने के लिए उपयोगी होता है। आप अपने रुखे, बेजान, बिखरे बालों को खूबसूरत और पोषित बना सकते हैं।
Desi Ande Khane Ke Fayde देसी अंडों का नियमित सेवन बालों को लम्बे और घने बनाने में मदद करता हैं।
अंडे के पीले भाग में बायोटिन होता है जो बालों को मजबूती देता है।
 बालो में अंडे के पीले भाग को लगाने से बाल कोमल और मुलायम हो जाते हैं।

वजन (घटाने और बढ़ाने) संतुलित रखने में मददगार:-

देसी अंडे में प्रोटीन की उच्‍च मात्रा होती है जो आपके शरीर को ऊर्जा देने  में सहायक होती है।देसी अंडे को खाने से आपको लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता है।
अंडे में संतृप्‍त वसा की मात्रा कम होती है जिसके कारण लीन प्रोटीन माना जाता है। लीन प्रोटीन वजन कम करने के लिए प्रमुख माना जाता है। यह आपके वजन को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है।अंडा खाने के बाद देर तक आपका पेट भरा रहता है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं।अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अंडे का सिर्फ सफेद भाग ही खाएं अगर आप अपना वजन बढ़ाने की सोच रहे है तो आपको अंडे का पीला वाला भाग खाना चाहिए जिससे वजन तेज़ी से बढ़ने लगता है।

एनर्जी के लिए जरुरी :-

यह आपके ब्लड शुगर के लेवल में वृद्धि नहीं होने देता हैं। और अंडे में मौजूद प्रोटीन आपको लगातार एनर्जी प्रदान करता रहता है।नाश्‍ते में अंडा खाने से आप दिन भर ऊर्जावान बनेरहते है। इसके अलावा यह आपकी कार्यक्षमता में इजाफा भी करता है।प्रोटीन हमारे भोजन में सबसे जरूरी तत्व है,जिससे हमे एनर्जीमिलती है , अंडा, दूध और मीट आदि भी प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत है।लेकिन एग प्रोटीन इन सबसे कहीं ज्यादा फायदेमंद है।
एक देसी अंडे में आपको उतना प्रोटीन मिल सकता है जितना कि आप 40 ग्राम उबला हुआ, मछली या मुर्गी का मांस खाते है।

हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करता है :-

हड्डियों और मांसपेशियों के निर्माण हेतु अंडे को डेली रूटीन में लेना चाहिए,बढते बच्चो के विकास के लिए अंडे को डाइट में लेना चाहिए।अंडे के सफेद भाग में एल्ब्यूमिन नामक एक प्रोटीन होता है। जो आपके शरीर में अधिक प्रोटीन अवशोषण को बढ़ावा देता है, जो हड्डियों और  मांसपेशियों की वृद्धि में सहायता करता है।
बेहतर मांसपेशियों के निर्माण के लिए हमे  कच्चे या हल्के पके हुए अंडे खाने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसमें साल्मोनेला बैक्टीरिया के उपस्थिति होने के कारण, यह भोजन को जहरीला बना सकता है।

मुंहासे दूर करने में सहायक :-

मुंहासे दूर करने के लिए तथा त्वचा से अतिरिक्त तेल को एब्सोर्ब करने के लिए और त्वचा को टाइट करने दाग़ हटाने मुँहासे और मुँहासे के निशान को साफ करने के लिए अंडे के सफेद भाग को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और टिशू पेपर से ढक सकते है यह काम 10 से 20 मिनट तक लगा रहने के बाद इसे निकाल दे फिर इसे  गुनगुने पानी से धो लें यह एक काम करने से आपके मुंहासे दूर हो जाएगे।
हफ्ते में दो से तीन बार लगातार ऐसा करने से चेहरे पर दिखने वाले मुंहासों ख़तम हो जायगे।

Ranikhet Disease – रानीखेत अथवा झुमरी रोग के पहचान और उपचार तथा लक्षण

Conclusion

दोस्तों अब आप जान चुके है की Desi Ande Khane Ke Fayde क्या होते है। और हमे अंडे क्यों खाना चाहिए अंडे खा कर हम कैसे अपने शरीर से जुड़ी  परेशानीयो को दूर कर सकते है।
  तो मै ये उम्मीद करता हूँ की मेरे द्वारा दी गई जानकारी आप के बहुत काम आयेगी और आप उसे बहुत पसंद करेंगे।
 आपका धन्यवाद 🙏
FAQ
 
Que:-देसी अंडा इतना महंगा क्यों है?
Ans:-क्योकि देसी मुर्गी फार्मी मुर्गी की तुलना में कम अंडे देती है। और इसका अंडा ज़्यादा ताकतवर होता है। सभी अंडो की तुलना में इसमें विटामिन और कैल्सियम की  मात्रा अधिक होती है। इस वजह से देसी अंडा इतना महगा होता है।
Que:-देसी अंडे की पहचान क्या है?
Ans:-देसी अंडा हल्के भूरे रंग में या खाकी रंग में होता है। अन्य अंडे सफ़ेद रंग में होते है,फोडने पर इसका पीला भाग सफ़ेद रंग के अंडे की तुलना में ज्यादा गहरा पीला होता है देसी अंडे की यही पहचान है।
Que:-देसी अंडे को कैसे खाना चाहिए?
Ans:-देसी अंडे को हम उबाल कर , ऑमलेट बना कर , अंडा भुर्जी बना कर , ब्रेड में ऑमलेट बना कर आदि तरीको से खा सकते है ।
Que:-देसी अंडे की कीमत क्या है?
Ans:-जहां  एक साधारण अंडे की कीमत 6 से 7 रुपये है, जबकि देसी मुर्गी के एक अंडे की कीमत 15 से 20  रुपये होती है।

Leave a Comment